घर को देना चाहते हैं थोड़ा अलग और देसी लुक, तो इन चीज़ों से सजाएं उसे

इंपोर्टेड चीज़ों से तो घर खूब सजा लिया, अब बारी फिर से देश में बनी चीज़ें अपनाने की है। जी हां, इन दिनों घर के इंटीरियर में भारतीयता की चमक से लबरेज चीज़ें अपनी चमक बिखेर रही हैं। ये चीज़ें घर को अलग लुक तो देंगी ही, मन में देशप्रेम का अलख भी जगाएंगी। जानिए, कौन-सी चीज़ें घर को स्वदेशी टच दे सकती हैं।

घर को क्लासी लुक देने वाले जूट के कुशन कवर्स तो काफी समय से चलन में हैं ही, जूट का एक्सेंट फर्नीचर जैसे स्टोरेज स्टूल, कॉफी टेबल, टी चेयर्स भी इन दिनों सबको लुभा रहे हैं। यही नहीं, जूट के रग्स, टेबल रनर्स, टेबल मैट्स घरों में स्वदेशी फील ला रहे हैं। जूट के लाइट फिक्सचर्स की लोकप्रियता दिनों-दिन बढ़ रही है। अगर आप क्रिएटिविटी से भरपूर हैं तो बाजार में मिलने वाले सामान के अलावा जूट को घर के पुराने और इस्तेमाल में न आ रहे सामान के साथ मिलाकर एक से एक एक्सेसरीज़ जैसे प्लांटर्स, लैंप्स आदि बना सकती हैं।
खादी, हैदराबादी इकत, गुजरात के पटोला, मध्य प्रदेश की चंदेरी आदि टेक्सटाइल्स घर को स्वेदशी लुक देने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। जैसे इकत, चंदेरी, ब्रोकेड और पटोला के कुशन कवर्स से लिविंगरूम, तो राजस्थानी ब्लॉक प्रिंटेड फैब्रिक से बनी चादर और पिलो कवर्स से बेडरूम में अपने देश की चमक बिखेरी जा सकती है। कश्मीरी पश्मीना के रग्स से सर्दियों में लिविंग रूम में गर्माहट ला सकते हैं तो खादी के परदों से सर्दी-गर्मी दोनों मौसम में घर के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता हैं।

एक समय था जब भारतीय घरों में केन का गार्डन फर्नीचर होना आम बात थी। धीरे-धीरे इसकी जगह प्लास्टिक फर्नीचर ने ले ली। फ्लैट्स और अपार्टमेंट्स का चलन बढऩे के बाद भले ही गार्डन फर्नीचर की ज़रूरत कम हुई है लेकिन केन फर्नीचर ने अपने नए अंदाज में वापसी की है। बेहतर फिनिशिंग, मज़बूती और एनवायरमेंट फ्रेंडली होने के कारण यह प्लास्टिक से ज़्यादा पॉपुलर हो रहा है। इन दिनों भारतीय बाज़ारों में केन फर्नीचर के एक से एक सुंदर इनडोर डिज़ाइन अवेलेबल हैं, जिन्हें घर की लॉबी या दूसरे सीटिंग एरियाज़ में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा गार्डन या बॉलकनी फर्नीचर के लिए तो शानदार ऑप्शन है ही। केन के स्टोरेज स्टूल्स भी सामान रखने के लिए ट्रेंडी ऑप्शन हैं।

घर में स्वदेशी फील लाने में भारत की पुरानी शिल्पकलाओं में से एक टेराकोटा मददगार हो सकती है। टेराकोटा की क्रॉकरी, शो पीसेज़ और लैंप्स से तो घर को अलग लुक मिलेगा ही, बैलकनी या गार्डन में टेराकोटा टाइल्स का इस्तेमाल घर की शान में कई चांद लगाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.