एमपीपीएससी से होगी 110 फूड सेफ्टी ऑफिसर की भर्ती, सेवा भर्ती नियमों का ड्राफ्ट तैयार

एजुकेशन,  खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के 110 फूड सेफ्टी ऑफिसर (एफएसओ) के खाली पदों को भरा जाएगा। खाली पदों को भरने की कार्रवाई मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) के माध्यम से की जाएगी। राज्य सरकार ने इसकी मंजूरी स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव के मार्फत कमिश्नर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को दे दी है।

एफएसओ के 110 पदों को भरने की मंजूरी के बाद कमिश्नर फूड सेफ्टी ने विभाग के सेवा भर्ती नियमों का ड्राफ्ट सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) को भेज दिया है। इसकी पुष्टि ज्वाइंट कमिश्नर फूड सेफ्टी डीके नागेद्र ने की है।

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत होगी भर्ती
फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अफसरों ने बताया कि प्रदेश में फूड सेफ्टी ऑफिसर्स के 110 पद खाली हैं। इन पदों पर फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत फूड सेफ्टी ऑफिसर्स की नियुक्ति होना थी, जो एफएसओ के खाली पदों को सीधी भर्ती से भरे जाने की प्रशासकीय मंजूरी नहीं मिलने के कारण रुकी हुई थी। अफसरों के मुताबिक बीते दिनों राज्य सरकार ने एफएसओ के 110 पदों को एमपीपीएससी के माध्यम से सीधी भर्ती से भरने की मंजूरी दी है।

इसके चलते सभी पदों के सेवा भर्ती नियमों का ड्राफ्ट जीएडी को भेजा गया है। जीएडी, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के सेवा भर्ती नियमों को जांचने के बाद स्वीकृत खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश एमपीपीएससी को देगा। मार्च में भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

इन 11 पदों के लिए पीईबी कराएगी पात्रता परीक्षा

पद संख्या
केमिस्ट 1
सीनियर केमिस्ट 3
असिस्टेंट केमिस्ट 5
असिस्टेंट माइक्रो बायोलॉजिस्ट 2

इन पदों पर की जाएगी सीधी भर्ती

पद संख्या
फूड सेफ्टी ऑफिसर 110
फूड एनालिस्ट 1
माइक्रो बायोलॉजिस्ट 2

केमिस्ट्री के साथ यूजी करने वाले कर सकेंगे आवेदन
स्टेट फूड लैबोरेटरी में केमिस्ट , असिस्टेंट केमिस्ट, सीनियर केमिस्ट और असिस्टेंट माइक्रोबायोलॉजिस्ट के 11 खाली पदों को भी भरा जाएगा। इन पदों के लिए पात्रता परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) कराएगा। इन पदों पर केमिस्ट्री विषय के साथ यूजी कंपलीट करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

एमएससी केमिस्ट्री डिग्री धारी उम्मीदवार ही कर सकेंगे एफएसओ के लिए आवेदन
फूड सेफ्टी एंड स्टैडर्ड एक्ट के अनुसार एफएसओ और फूड एनालिस्ट पद की भर्ती प्रक्रिया में केवल एमएससी केमिस्ट्री करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकेंगे। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अफसरों ने यह जानकारी जीएडी को भेजे सेवा भर्ती नियमों के ड्राफ्ट में दी है, जबकि माइक्रो बायोलॉजिस्ट पद के लिए एमएससी केमिस्ट्री डिग्री धारी उम्मीदवार ही पात्र होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.