मेटावर्स में पहला बलात्कार, वर्चुअल रियलिटी गेम में घिनौना काम

लंदन। जिसे मेटावर्स में बलात्कार के पहले मामले के रूप में देखा जाता है, यूनाइटेड किंगडम में एक आभासी वास्तविकता वीडियो गेम में एक किशोर लड़की पर “यौन हमला” किया गया था। हालाँकि लड़की को कोई शारीरिक नुकसान नहीं हुआ, लेकिन कहा जाता है कि उसे उसी मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक आघात का सामना करना पड़ा, जैसा कि “वास्तविक दुनिया” में यौन उत्पीड़न का शिकार हुए किसी व्यक्ति को हुआ था। पुलिस विभाग ने मेटावर्स में बलात्कार के पहले मामले की जांच शुरू कर दी है।

द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, लड़की एक वर्चुअल रियलिटी वीडियो गेम खेल रही थी, जब गेम में पुरुषों के एक गिरोह ने उसके वर्चुअल अवतार के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया। जब कथित आभासी हमला हुआ तब उनका डिजिटल चरित्र बड़ी संख्या में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ एक ऑनलाइन “कमरे” में था। यह स्पष्ट नहीं है कि जब लड़की को “यौन” निशाना बनाया गया तो वह कौन सा वर्चुअल रियलिटी गेम खेल रही थी।

‘मेटावर्स शिकारियों के लिए प्रवेश द्वार बनाता है’

डेली मेल से बात करते हुए, राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख परिषद के बाल संरक्षण और दुर्व्यवहार जांच प्रमुख, इयान क्रिचली ने कहा कि मेटावर्स यौन अपराधियों को जघन्य अपराध करने का अवसर देता है। क्रिचली ने कहा, “यही कारण है कि इस मामले की तरह शिकारियों के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि युवा लोग ऑनलाइन सुरक्षित रहें और बिना किसी खतरे या डर के सुरक्षित रूप से प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकें।”

अपराधियों ने आभासी दुनिया में सेंध लगा ली है और जटिल आभासी अर्थव्यवस्थाओं, उत्पीड़न, घृणास्पद भाषण और धमकियों के माध्यम से किए गए वित्तीय घोटाले डिजिटल अवतार में नए रूप ले रहे हैं। क्रिचली ने कहा, “हमारा पुलिसिंग दृष्टिकोण लगातार विकसित होना चाहिए ताकि हम शिकारियों का लगातार पीछा कर सकें और सभी ऑनलाइन स्थानों पर पीड़ितों की सुरक्षा कर सकें।”

डिजिटल पहचान की रक्षा करना और उपयोगकर्ता सुरक्षा सुनिश्चित करना धीरे-धीरे कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के लिए चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। आभासी वास्तविकता स्थानों पर पुलिसिंग के लिए अत्याधुनिक तकनीक के साथ वास्तविक दुनिया के कानून प्रवर्तन की आवश्यकता होगी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.