कृषक महासम्मेल्ान में मुख्यमंत्री ने की सौगातों की बौछार

मेहनतकश किसानों को पसीने का पूरा दाम मिलेगा : शिवराज
प्रदेश के १० लाख ८० हजार किसानों के खातों में २ हजार २४५ करोड़ रूपये अंतरित
जबलपुर, १० जून। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारा संकल्प है कि प्रदेश के किसानों को उनके पसीने का उचित मूल्य दिलाया जाए। इसके लिए सरकार ने कई अहम् कदम उठाये हैं जिनके चलते न केवल मेहनतकश किसानों की दुश्वारियां कम हुईं हैं बल्कि खेती से होने वाले फायदे में उल्लेखनीय इजाफा भी हुआ है।

हमारी कोशिश है कि खेती के माध्यम से किसानों को होने वाली आय में और अधिक वृद्धि हो सके। चौहान यहां वेटरनरी कॉलेज प्रांगण में आयोजित किसान महासम्मेलन में उपस्थित विशाल किसान समूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत रबी वर्ष २०१८-१९ में उपार्जित गेहूं पर २६५ रूपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि किसानों को दिए जाने का निर्णय लिया हैं।

सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के १० लाख ८० हजार २२८ पंजीकृत किसानों के बैंक खातों में २ हजार २४५ करोड़ रूपये से अधिक की राशि अंतरित की जा रही हैं। इसमें जबलपुर जिले के २९ हजार ६२१ किसानों को मिलने वाली ९८ करोड़ ४६ लाख रूपये की राशि भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की इस पहल से नया इतिहास रचा जा रहा है।
बड़े बिजली बिलों की राशि सरकार भरेगी ……
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खास तौर पर ढाई एकड़ से कम जमीन वाले छोटे किसानों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तहत कई अहम् घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि इन किसानों के बच्चों की कॉलेज फीस सरकार भरेगी। परिवार के किसी सदस्य के बीमार होने पर सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज की पूरी व्यवस्था सरकार करेगी। बड़े बिजली बिलों से परेशान इन छोटे किसानों के लिए जुलाई माह में शिविर लगाये जाएंगे जिनमें उन्हें शून्य राशि का बिल दिया जायेगा और उनकी देय राशि सरकार द्वारा भरी जाएगी।
किसान के बच्चों को भी मिलेगा लैपटॉप …..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि ७५ फीसदी से अधिक अंक लाने वाले सभी बच्चों को लैपटॉप दिया जायेगा चाहे वह किसी भी वर्ग का हो। बच्चों की कॉलेज फीस भी सरकार भरेगी चाहे बच्चे इंजीनियरिंग, मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम, पॉलीटेक्निक जैसे संस्थानों में दाखिला लें। सारे किसान परिवार भी इस दायरे में आयेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि बच्चे पढ़ें, आगे बढं़े और नया मध्यप्रदेश गढ़ें।
बिजली उत्पादन बढ़ाया ……
श्री चौहान ने कहा कि एक जमाना था जब प्रदेश की जनता ने बिजली के घनघोर संकट की त्रासदी झेली थी। तब खेतों में फसलें सूखती रहती थीं और बिना बिजली के मई-जून की रातें बिताना बेहद कष्टसाध्य अनुभव होता था। उन्होंने कहा कि हमने उस जमाने के २९०० मेगावाट के उत्पादन को आज १८ हजार ३५४ मेगावाट तक पहुंचाया है और भरपूर बिजली लोगों को मुहैया कराई है।
उड़द भी समर्थन मूल्य पर खरीदेगी सरकार ……
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान महासम्मेलन को संबोधित करते हुए उड़द उत्पादक किसानों के लिए भी बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि उड़द उत्पादक किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, सरकार उनकी ग्रीष्म कालीन उड़द भी समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। श्री चौहान ने उड़द उत्पादक किसानों से पंजीयन कराने का आग्रह भी इस मौके पर किया।
किसानों की योजनाएं मिसाल बनीं : राकेश सिंह ……
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों के लिए बहुतेरी ऐसी योजनायें आरंभ की है जो अपने आप में मिसाल बन गई हैं। उन्होंने कहा कि श्री चौहान हर उस मौके पर किसान के साथ खड़े रहे हैं जब भी किसान को सम्बल की आवश्यकता महसूस हुई है। श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी आज संपूर्ण समाज के पोषक और अन्नदाता के लिए बड़ी सौगात लेकर जबलपुर आये हैं। प्रदेश भर के किसानों को दो हजार २४५ करोड़ रूपये की राशि अंतरित करने का क्षण बेहद महत्वपूर्ण है। सांसद श्री सिंह ने मुख्यमंत्री द्वारा आरंभ की गई विभिन्न किसान हितैषी योजनाओं का भी उल्लेख किया।
एक क्लिक में करोड़ों की राशि किसानों के खाते में …..
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंच से ही एक क्लिक के जरिए पूरे प्रदेश के १० लाख ८० हजार २२८ पंजीकृत किसानों के बैंक खातों में २ हजार २४५ करोड़ रूपये से अधिक की राशि अंतरित की। कार्यक्रम में मौजूद किसानों ने हर्षनाद कर अपनी खुशी का इजहार किया। कार्यक्रम में श्री चौहान ने मुख्यमंत्री समृद्धि योजना के तहत तीन किसानों को हित-लाभ वितरित किए। इनके अलावा मेघावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन के रूप में किसानों की पांच बेटियों को हायर सेकेंण्डरी परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
ये रहे मौजूद ……..
कार्यक्रम में महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद जी, महापौर डॉ० स्वाति गोडबोले, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोरमा पटेल, विधायक अंचल सोनकर, सुशील तिवारी इंदु, प्रतिभा सिंह, नंदिनी मरावी, अशोक रोहाणी, बड़वारा विधायक मोती कश्यप व मनोनीत विधायक लॉरेन बी लोबो, जबलपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ० विनोद मिश्रा, महाकौशल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रभात साहू के अलावा डॉ. जितेंद्र जामदार, पूर्व मंत्री अजय विश्नोई एवं हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के समापन पर महापौर डॉ० स्वाति गोडबोले ने अतिथियों का आभार माना। कार्यक्रम का संचालन प्रदीप दुबे ने किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.