इस्लामिक जिहाद ने ठुकराया इजिप्ट का प्रस्ताव : गाजा की हुकूमत छोड़ने को नहीं तैयार ; नेतन्याहू बोले- आतंकियों के खात्मे तक नहीं रुकेगी जंग

इजराइल और हमास की जंग थमने की एक और उम्मीद को बड़ा झटका लगा है। रविवार इजराइली मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि हमास और इस्लामिक जिहाद आतंकी संगठनों ने इजिप्ट के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसमें कहा गया था कि अगर ये दोनों संगठन गाजा की हुकूमत किसी तीसरी ताकत को सौंप देते हैं तो इजराइल परमानेंट सीजफायर कर देगा।

दूसरी तरफ, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा का दौरा किया। बाद में कहा- हम फिर साफ कर देना चाहते हैं कि इजराइली सेना इस जंग को तब तक बंद नहीं करेगी, जब तक वो यहां से हर आतंकी संगठन का कब्जा खत्म नहीं कर देती।

गुंजाइश फिलहाल खत्म

  • इजिप्ट में कई दिनों से हमास, इस्लामिक जिहाद और कुछ इजराइली अफसरों के बीच बातचीत चल रही थी। इसका मकसद गाजा में परमानेंट सीजफायर कराना था। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ और ‘हेयोम’ अखबारों की रिपोर्ट्स के मुताबिक- यह बातचीत नाकाम हो गई है।
  • इजिप्ट ने हमास और इस्लामिक जिहाद के सामने प्रस्ताव रखा था कि अगर वो परमानेंट सीजफायर चाहते हैं तो दो शर्तें माननी होंगी। पहली- तमाम बंधकों को फौरन रिहा करना होगा। दूसरी- गाजा की हुकूमत किसी तीसरी ताकत या संगठन को सौंपनी होगी। दोनों ही संगठनों ने यह मांग खारिज कर दी।
  • न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ से बातचीत में हमास के एक नेता ने कहा- इजिप्ट वाले हमारे भाई हैं, लेकिन उनकी दोनों बातें नहीं मानी जा सकतीं। सबसे पहले तो इजराइली हमले बंद होने चाहिए। इसके बाद कोई बातचीत हो सकेगी। इसमें बंधकों की रिहाई भी शामिल होगी। इस बातचीत में कतर भी शामिल था।

स्कूल से हथियार बरामद

  • इजराइली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने सोमवार को गाजा सिटी के दाराज और तुफा इलाकों में रेड की। इस दौरान एक स्कूल से घातक हथियार और फिदायीन हमलों में इस्तेमाल होने वाली जैकेट्स बरामद की गईं।
  • एक इजराइली अफसर ने कहा- हमास के एक आतंकी ने पूछताछ में हमें इस स्कूल के बारे में बताया था। हालांकि, जब हमारी टीम ने वहां छापा मारा तो न सिर्फ हथियार और सुसाइड जैकेट्स मिले, बल्कि कई आतंकी भी गिरफ्तार किए गए। ये सभी लोग स्कूल और बाजू के एक कॉम्पलेक्स में छिपे थे। इजराइली सेना का मानना है कि नॉर्थ गाजा के दाराज-तुफा में हमास की जो बटालियन मौजूद है, वो इस इलाके में मौजूद आतंकी संगठन का आखिरी दस्ता है।
  • रेड में सैकड़ों बंदूक, हैंड ग्रेनेड और 15 फिदायीन जैकेट्स बरामद हुईं। इजराइली सेन ने इसका वीडियो और फोटो भी जारी किए हैं। कुछ दिन पहले इजराइली सेना पर इसी स्कूल से मिसाइल दागी गई थी। इसमें दो इजराइली सैनिक मारे गए थे।

  नहीं खत्म हो सकती जंग 

  • नेतन्याहू ने सोमवार को गाजा का दौरा किया। यहां वो मोर्चे पर तैनात सैनिकों से मिले। तेल अवीव लौटने के बाद उन्होंने पार्टी सांसदों से बातचीत की। कहा- हम रुकने वाले नहीं हैं। इजराइल इस बार जंग को अंजाम तक पहुंचाकर ही दम लेगा। आने वाले दिनों में यह जंग और तेज होगी।
  • एक सवाल के जवाब में इजराइली प्रधानमंत्री ने कहा- मैं इजराइली नागरिकों से अपील करता हूं कि वो हिम्मत और हौसले से काम लें। यही वक्त है जब हमें हर मामले में एकता दिखानी है। मैंने अपने रिजर्व सैनिकों से मुलाकात की है। उनके हौसले बुलंद हैं। आज हर कोई मुझसे सिर्फ एक सवाल कर रहा है कि जंग कब तक चलेगी। मै साफ कहना चाहता हूं कि सब्र रखिए और हमें अपने टारगेट हासिल करने दीजिए।
  • एक सवाल के जवाब में इजराइली प्रधानमंत्री ने कहा- मैं अमेरिका का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। उन्होंने हमारे हालात को बहुत गंभीरता से समझा है और मुश्किल वक्त में हम उनसे यही उम्मीद कर रहे थे।

.

Leave A Reply

Your email address will not be published.