कार्डियोलॉजी में शार्ट सर्किट से लगी आग, मरीजों को दूसरी जगह किया शिफ्ट, अफरा-तफरी का रहा माहौल

कानपुर। कार्डियोलॉजी में शुक्रवार शाम अचानक शार्ट सर्किट से आग लग गई। अस्पताल के एचडीयू (हाई डिपेंडेंसी यूनिट) में धुआं भर जाने से मरीजों और उनके तीमारदारों में अफरा-तफरी मच गई। डॉक्टरों ने सावधानी बरतते हुए तीमारदारों की मदद से सभी मरीजों को आईसीयू और वार्ड में शिफ्ट कराया। हालांकि, अस्पताल भवन के बाहर लगे सेंट्रल एसी के पैनलों में लगी आग कुछ देर में खुद ही बुझ गई। इसके बाद पंखों को बाहर की ओर चलाकर अंदर भरे धुएं को बाहर निकाला जा सका

कार्डियोलॉजी के भूखंड में आईसीयू के विपरीत दिशा में 17 बेड का एचडीयू स्थित है। गंभीर मरीजों को आईसीयू में कुछ राहत मिलने के बाद उनकी देखरेख के लिए उन्हें इसी यूनिट में शिफ्ट किया जाता है। इसके बाद उन्हें जनरल वार्ड में भेज दिया जाता है। शुक्रवार को यहां सभी बेडों में मरीज भर्ती थे। उनके साथ में उनके तीमारदार भी मौजूद थे।

इस बीच डॉक्टरों ने घटना की जानकारी अस्पताल के निदेशक डॉ. राकेश वर्मा को दी तो वह भी भागकर मौके पर पहुंचे। इलेक्ट्रीशियनों और कर्मचारियों को एसी डक्ट चेक करने के निर्देश दिए। डॉक्टर राकेश वर्मा ने बताया कि भवन के बाहर लगे एसी के पैनल में शार्ट सर्किट हुआ था। इससे धुआं एसी डक्ट से होते हुए एचडीयू तक पहुंच गया था, लेकिन आग नहीं लग पाई थी। सभी मरीजों के सुरक्षित होने की जानकारी दी। वहीं, आग की सूचना पर करीब पौन घंटे बाद फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी मौके पर पहुंची, लेकिन स्थिति सामान्य होने के कारण लौट गई।

अग्निशमन विभाग के सीएफओ दीपक शर्मा ने कहा कि कार्डियोलॉजी से शाम 6:27 बजे प्रबंधक की ओर से वार्ड के एसी से धुआं निकलने की सूचना दी गई थी। त्वरित कार्रवाई करते हुए कर्नलगंज से अग्निशमन वाहन भेजा गया। अग्निशमन कर्मियों ने वार्ड की खिड़कियों को खोलकर धुएं को बाहर निकाला। घटना में कोई जनहानि नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.