महाराष्ट्र के 2,418 सरकारी अस्पतालों में इलाज होगा पूरी तरह निशुल्क, सभी टेस्ट भी होंगे फ्री

 

महाराष्ट्र में 15 अगस्त से राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज पूरी तरह से मुफ्त होगा। शिंदे सरकार ने यह निर्णय राज्य कैबिनेट की बैठक में लिया गया, जिसमें स्वास्थ्य के अधिकार को मंजूरी दी गई।

इस योजना के तहत राज्य के 2,418 अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों पर मुफ्त सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अधिकारियों कहा कहना है कि इस फैसले से 25.5 मिलियन से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकेंगे।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने बताया कि यह फैसला संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत लिया गया है जो नागरिकों को स्वास्थ्य के अधिकार की गारंटी देता है।

हालांकि, यह फैसला मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों पर लागू नहीं होगा।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण अस्पताल, महिला अस्पताल, जिला जनरल अस्पताल और सुपर स्पेशलिटी अस्पताल मरीजों का मुफ्त इलाज करेंगे। साथ ही नासिक और अमरावती में कैंसर अस्पताल भी मरीजों का मुफ्त इलाज करेंगे।

सरकार के पास राज्य में 10 हजार 780 उप केंद्र और 1906 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। 23 जिला अस्पताल हैं। राज्य के सरकारी अस्पतालों में इलाज और विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं के लिए अब तक मामूली शुल्क लिया जा रहा है। हालांकि, अंतरिम स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने पहले ही घोषणा की थी कि अब से सरकारी अस्पतालों में सभी जांचें और परीक्षण मुफ्त होंगे।

स्वास्थ्य विभाग संभालने के बाद तानाजी सावंत ने सरकारी दवाओं की खरीद के लिए एक स्वतंत्र प्राधिकरण बनाया। स्वास्थ्य विभाग में ट्रांसफर ऑनलाइन किए गए। जन आरोग्य योजना में इलाज की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपए की गई। अब सरकारी अस्पतालों को निःशुल्क करने का निर्णय लिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.