और दो हफ्ते तक सक्रिय रहेगा मानसून, अगले 15 दिन कई राज्यों में बरस सकते हैं बादल

मौसम विभाग की मानें तो और दो हफ्ते तक मानसून की सक्रियता देश में बनी रहेगी। वहीं आठ राज्यों को छोड़कर पूरे देश में गत तीन महीने में सामान्य बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून से 1 सितबंर तक पूरे देश में सामान्य से महज छह प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। विभाग ने इस अवधि के दौरान देश में बारिश का सामान्य स्तर 721.1 मिमी रहने का अनुमान व्यक्त किया था जबकि वास्तव में अभी तक 676.6 मिमी बारिश हुई है। विभाग के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा, झारखंड, लक्षदीप और पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर राज्य मेघालय, असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सामान्य से काफी कम बारिश हुई।

मौसम विभाग ने कहा, दक्षिण पश्चिम मानसून की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सितंबर में अभी लगभग 15 दिन तक इसके सक्रिय रहने का अनुमान है। इस अवधि में विभिन्न राज्यों में सामान्य से तेज बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।

केरल में सबसे अधिक बरसे बादल
दक्षिण पश्चिम मानसून की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, 1 जून से 1 सितंबर तक, तीन महीने की अवधि में केरल में सर्वाधिक 2431 मिमी बारिश हुई। यह सामान्य स्तर 1804.6 मिमी से 35 प्रतिशत अधिक रही। वहीं, ओडिशा में सामान्य से 12 प्रतिशत, सिक्किम में 11 फीसदी, तेलंगाना में 10 फीसदी, जम्मू कश्मीर में आठ फीसदी, मिजोरम में सात फीसदी, महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ़ में तीन फीसदी और कर्नाटक में दो फीसदी अधिक बारिश हुई।

मेघालय में सबसे अधिक मेघों ने दिया दगा 
अधिक बारिश के लिए विख्यात मेघालय और मणिपुर में इस साल आश्चर्यजनक रूप से अब तक सबसे कम बारिश दर्ज हुई है। मणिपुर में सामान्य से 53 प्रतिशत और मेघालय में 42 प्रतिशत कम बारिश हुई। जबकि लक्षदीप में सामान्य से 43 प्रतिशत, अरुणाचल प्रदेश में 35 प्रतिशत, हरियाणा में 25 प्रतिशत, झारखंड और असम में 23 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 20 प्रतिशत कम बारिश हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.