मोहन कैबिनेट का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आज, 28 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना

मध्य प्रदेश में 20 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है. हालांकि, यह संख्या घट और बढ़ भी सकती है. मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के सदस्यों की अधिकतम संख्या मुख्यमंत्री समेत 35 हो सकती है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) की कैबिनेट का सोमवार को पहला मंत्रिमंडल विस्तार होगा. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला (Rajesndra Shukla) और जगदीश देवड़ा (Jagdish Deora) के शपथ के दो हफ़्ते बाद मंत्रिमंडल विस्तार होने जा रहा है. तय कार्यक्रम के मुताबिक दोपहर साढ़े 3 बजे से मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह शुरू होगा.

सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल विस्तार में कुल 28 मंत्रियों को शामिल किया जाएगा. इन में से 18 कैबिनेट, 4 राज्य मंत्री और 6 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शपथ लेंगे. इसके साथ ही सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्रियों के लिए सरकारी वाहन तैयार कर दिए हैं.  कुछ देर में इन गाड़ियों को राजभवन पार्किंग में पहुंचा दी जाएगी. निजी वाहनों से जाएंगे MLA और मंत्री बनकर सरकारी कार से वापस लौटेंगे.

भोपाल और दिल्ली में लंबी माथापच्ची के बाद आलाकमान ने मंत्रियों के नाम फाइनल किए हैं. आपको बता दें कि 7 दिन के अंदर सीएम यादव तीन बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं. बताया जा रहा है कि  मोहन मंत्रिमंडल में नए और पुराने दोनों चेहरों को जगह दी जाएगी. वहीं, लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले इस मंत्रिमंडल के गठन में कास्ट कॉम्बिनेशन के फॉर्मूले के भी हावी रहने की संभावना जताई जा रही है.

 20 मंत्री लेंगे शपथ

सूत्रों के मुताबिक, इस समारोह में 28 मंत्री शपथ लेंगे. हालांकि, यह संख्या घट और बढ़ भी सकती है. मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल के सदस्यों की अधिकतम संख्या मुख्यमंत्री समेत 35 हो सकती है. मंत्रिमंडल में कितने और कौन-कौन से विधायक शामिल होंगे, इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

राज्यपाल से मिले मुख्यमंत्री

आलाकमान से हरी झंडी मिलने के बाद मंत्रियों के नामों की लिस्ट लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सोमवार की सुबह 9 बजे राज्यपाल मंगू भाई पटेल से मिलने राजभवन पहुंचे. इस दौरान उन्होंने राज्यपाल से विधिवत शपथ दिलाने का आग्रह किया, जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया है. इसके साथ ही शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां भी पूरी कर ली गई है. अब दोपहर साढ़े 3 बजे राज्यपाल मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.