कोहली एंड कंपनी का DRS पर फूटा गुस्सा, निकाली स्टंप माइक पर  भड़ास

 

केपटाउन टेस्ट  मैच के आखिरी घंटों में तो दोनों टीम और अंपायर के बीच खूब बवाल भी हुआ। विवाद की शुरुआत DRS के फैसले से हुई जो इतनी बढ़ गई कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने स्टंप माइक पर आकर गुस्से में तीखे शब्द तक कह दिए। अफ्रीकी ब्रॉडकास्टर पर टीम इंडिया के और भी खिलाड़ी भड़के नजर आए और उन्होंने भी स्टंप माइक में जाकर बहुत भला बुरा बोला।

हुआ DRS पर शुरू  विवाद
विवाद की शुरुआत अफ्रीका की दूसरी पारी के 21वें ओवर से शुरू हुई। यह ओवर ऑफ स्पिनर आर अश्विन कर रहे थे। ओवर की चौथी गेंद अश्विन ने राउंड द विकेट आकर फेंकी और अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर डिफेंड करने की कोशिश में चूक गए और बॉल पैड पर जा लगी। टीम इंडिया ने LBW की अपील की और अंपायर मराय इरासमस ने भी एल्गर को आउट करार दिया।

पहले तो अंपायर के फैसले से एल्गर भी सहमत नजर आ रहे थे लेकिन उन्होंने फिर DRS की मांग की। अश्विन की गेंद डीन एल्गर के पैड पर घुटने से नीचे लगी थी। ऐसी परिस्थिति में खिलाड़ी का बचना लगभग नामुमकिन होता है लेकिन बॉल ट्रेकिंग के हिसाब से गेंद स्टंप्स को मिस करती हुई विकेट के ऊपर से जा रही थी। जिसके चलते थर्ड अंपायर ने एल्गर को नॉटआउट दे दिया।

भड़क गए विराट
तीसरे अंपायर के इस फैसले से फील्ड अंपायर मराय इरासमस भी हैरान नजर आए। इरासमस ने अपना फैसला बदलते हुए ये भी कहा ‘यह समझ से परे है’। इस मैच में थर्ड अंपायर सा. अफ्रीका में ही जन्मे अल्लाउद्दीन पालेकर हैं। पालेकर का फैसला सामने आने के बाद भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली और पूरी भारतीय टीम काफी हताश नजर आई। कोहली तो इतने गुस्से में थे कि उन्होंने जमीन पर काफी जोर से अपना पैर भी पटका।

अश्विनऔर केएल राहुल  भी भड़के  
कोहली के गुस्से के बाद केएल राहुल और अश्विन भी भड़क गए। राहुल का तो कहना था कि पूरा साउथ अफ्रीका हमारे 11 खिलाड़ियों के खिलाफ खेल रहा है। ओवर समाप्त हो जाने के बाद अश्विन ने अफ्रीकी ब्रॉडकास्टर सुपरस्पोर्ट को लेकर स्टंप माइक पर कहा- तुम्हें जीतने के बेहतर तरीके ढूंढने चाहिए सुपरस्पोर्ट।

अश्विन और राहुल के बाद फिर गुस्से में आए कप्तान कोहली
अश्विन और राहुल के बोलने के बाद विराट भी स्टंप माइक के पास पहुंच गए और जाकर कहा- जब तुम्हारी टीम  गेंद चमकाती है तो उन पर भी ध्यान दिया करो। सिर्फ विरोधियों पर नहीं। हमेशा लोगों को पकड़ने की कोशिश करते रहते हो। विराट कोहली ने ये बात साल 2018 में हुए सैंडपेपर विवाद के संदर्भ में कही।

लगाई गौतम गंभीर ने कोहली की क्लास
हालांकि, टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भारतीय कप्तान विराट कोहली की इस हरकत से नाखुश नजर आए। उन्होंने कॉमेंट्री के दौरान कहा- ये विराट की बेहद बचकाना हरकत है। मैच का नतीजा जो भी हो किसी भी खिलाड़ी को इस प्रकार का रवैया नहीं अपनाना चाहिए।

गंभीर ने आगे कहा ‘वह इतने अनुभवी खिलाड़ी हैं, उनके द्वारा की गई इस हरकत को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। जब अंपायर ने आउट दे दिया तो आप टेक्नोलॉजी पर बेवजह भड़क रहे थे। मुझे लगता है कि राहुल द्रविड़ उनसे इस हरकत के बारे में जरुर बात करेंगे क्योंकि जब वो भी कप्तान रहे हैं ऐसा कभी भी नहीं हुआ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.